whatshotDeveloped by : O2OSELL.COM
💗 21025103
Loading...


सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक संपन्न

location_on गढ़वा access_time 20-Sep-24, 07:01 PM visibility 222
Share



सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक संपन्न
बैठक करते सांसद


संजय कुमार यादव check_circle
संवाददाता



गढ़वा : समाहरणालय के सभागार में विष्णु दयाल राम, सांसद, पलामू लोक सभा क्षेत्र की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त शेखर जमुआर ने माननीय सांसद, माननीय विधायक प्रतिनिधियों समेत बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों का स्वागत किया। बैठक में उप विकास आयुक्त पशुपतिनाथ मिश्रा द्वारा एक-एक कर पिछले दिशा के बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन प्रतिवेदन की जानकारी समिति के समक्ष रखा गया। बैठक में माननीय सांसद द्वारा मुख्य रूप से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, अनापत्ति प्रमाण पत्र से संबंधित मामले, 15वें वित्त के तहत योजना, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, वन विभाग से जुड़े मामले, भू अर्जन, मुआवजा भुगतान, विद्युत आपूर्ति, शिक्षा विभाग से जुड़े मामले, कल्याण विभाग अंतर्गत मामले, आपूर्ति विभाग अंतर्गत राशन वितरण, धान अधिप्राप्ति, सड़क निर्माण, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित मामलें, श्रम विभाग, लघु सिंचाई, जलपथ, अनुसंधान, जलछाजन, कदवन बांध प्रमंडल, नगर परिषद, नगर पंचायत, खनन, उद्योग विभाग समेत अन्य मामलों पर विस्तार पूर्वक समीक्षा कर पूर्व में दिए निर्देशों के अनुपालन की जानकारी लिया गया।
जिले में शिक्षा व्यवस्था की जानकारी लेते हुए बैठक में सांसद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से कस्तूरबा आवासीय विद्यालय समेत अन्य विद्यालयों में हो रहे पठन-पाठन, उनमें पेयजल की व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था एवं उन्हें दी जाने वाली भोजन आदि की जानकारी लिया। उन्होंने कस्तूरबा आवासीय विद्यालय समेत अन्य सभी विद्यालयों में पेयजल एवं शौचालय की सुविधा सुनिश्चित कराने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की समीक्षा करते हुए श्रम अधीक्षक से जिले में अब तक पंजीकृत किए गए लाभुकों की जानकारी ली गई। सांसद द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने को कहा गया, जिससे लाभुकों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी हो सके।
उन्होंने बताया कि उक्त योजना के तहत 18 वर्ग से अधिक के लाभुकों को इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। जिसमें कारपेंटर, लोहार, सोनार, मोची, राजमिस्त्री, नाई, मालाकार, धोबी समेत अन्य को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा सकता है। उक्त योजना के तहत पंजीकृत होने के पश्चात उन्हें एक सप्ताह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके पश्चात उन्हें ₹15000 रुपये का एक टूल किट प्रदान किया जाएगा। साथ हीं वह बेहद कम ब्याज पर ₹300000 लाख रुपये तक का ऋण का लाभ ले पाएगा। इसलिए उक्त योजना के तहत अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें। पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल के तहत संचालित सड़क निर्माण पुल पुलिया निर्माण की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना समेत और योजनाओं के तहत जिले में संचालित सड़क निर्माण एवं पुल पुलिया निर्माण कार्य को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।
जल पथ प्रमंडल के तहत केहुनिया नाला जल संवर्धन योजना के कार्य की समीक्षा करते हुए सांसद द्वारा कार्य में गति प्रदान करने हेतु संबंधित कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता जलपथ प्रमंडल गढ़वा द्वारा जल संसाधन मेदिनीनगर परिक्षेत्राधिन चल रहे कार्यों की समीक्षात्मक बैठक की कार्रवाई में निर्णय के बारे में बताया गया। उन्होंने केहुनियाँ नाला जल संवर्धन योजना को एकरारनामा के नियमानुसार बंद करने की कार्रवाई के बारे में बताया। उक्त के संबंध में माननीय सांसद द्वारा आवश्यक कार्रवाई करने को निदेशित किया गया। पंचायती राज विभाग को प्रत्येक माह मुखिया की अध्यक्षता में पंचायत स्तर पर हीं बैठक करने के लिए निर्देशित करने को कहा गया।
जिससे पंचायत स्तर की समस्या को उक्त बैठक में रखकर उसका समाधान कराया जा सके। बैठक में प्रखंड एवं अंचल कार्यालय में पदस्थापित कुछ कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा मनमानी ढंग से कार्य करने की शिकायत प्राप्ति पर 03 वर्ष से अधिक वर्ष से पदस्थापित कंप्यूटर ऑपरेटर का स्थानांतरण करने को लेकर भी जनप्रतिनिधियों द्वारा मांग की गई। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में अब तक 414574 आयुष्मान कार्ड का निर्माण कराया गया है। गढ़वा जिला में वर्त्तमान समय मे सदर अस्पताल गढ़वा एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत् ईलाज की सुविधा दी जा रही है। वर्तमान समय तक जिले के मात्र 02 प्राईवेट अस्पताल क्रमशः 1. परमेश्वरी मेडिकल सेन्टर, गढ़वा एवं 2. नई रोशनी, मेराल में उक्त योजना के तहत ईलाज की सुविधा दी जा रही है।
इस पर सांसद द्वारा कार्य की सराहना की गई, साथ ही अधिक से अधिक निजी अस्पतालों को आयुष्मान का लाभ देने के संबंध में पंजीकृत कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में माननीय विधायक के प्रतिनिधियों ने कई आवश्यक मुद्दे उठाए एवं कई सुझाव भी दिए। सांसद द्वारा जिले में धान अधिप्राप्ति केंद्र की जानकारी लेते हुए अधिक पंचायत वाले प्रखंडों में अतिरिक्त धान अधिप्राप्ति केंद्र खोलने का प्रस्ताव रखा गया, जिससे जिले के किसानों को धान की बिक्री में किसी भी प्रकार की समस्या न हो। बैठक में उपस्थित विभिन्न पंचायत समिति अध्यक्ष द्वारा भी सदन में कई मुद्दे उठाए गए। माननीय सांसद-सह-अध्यक्ष द्वारा कार्यपालक अभियंता, विद्युत प्रमण्डल, गढ़वा से जिला अन्तर्गत विद्युतीकरण के लिए छुटे हुए सभी ग्राम एवं टोलों में विद्युतीकरण से संबंधी जानकारी प्राप्त की गई।
कार्यपालक अभियंता, विद्युत प्रमण्डल, गढ़वा द्वारा बताया गया कि गढ़वा जिलान्तर्गत विद्युतीकरण के लिए छुटे हुए सभी ग्राम एवं टोलों की सूची विद्युतीकरण हेतु आवश्यक कार्रवाई के लिए शीर्ष निगम को भेजी गई है, जिसकी स्वीकृति प्राप्त हो गयी है, निविदा निर्गत की प्रक्रिया में है। बैठक में माननीय सांसद द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को लेकर जिले में हुए आवास निर्माण कार्य की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में 95.5% आवास पूर्ण होने को जानकारी दी गई। उप विकास आयुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लगभग 1 लाख 18 हज़ार 901 आवास की स्वीकृति दी गई है, जिसके विरुद्ध अब तक लगभग 1 लाख 13 हज़ार 544 आवास पूर्ण कर लिया गया है, केवल 5 हजार 357 आवास निर्माणाधीन है या किसी कारणवश लंबित है, जिस पर माननीय सांसद द्वारा कार्य की सराहना करते हुए बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों को अपने-अपने क्षेत्र में लंबित आवासों को जल्द पूर्ण करने हेतु लाभुकों को प्रोत्साहित करने को कहा गया।
जिससे लंबीत आवासों को भी पूर्ण कर, शत प्रतिशत लाभुकों को आवास का लाभ मुहैया कराया जा सके। बैठक के दौरान आपूर्ति विभाग के तहत राशन वितरण की समीक्षा के दौरान कुछ राशन डीलर द्वारा उचित मात्रा में राशन वितरण नही करने के शिकायत पर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया। जिले के विभिन्न प्रखंडों में पेयजल के समुचित व्यवस्था कराने आदि महत्वपूर्ण बिन्दु के संबंध में भी चर्चा की गई तथा विभाग के तय मानकों के आधार पर हीं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया। बैठक में पेयजल विभाग को सड़क किनारे पेयजल पाइपलाइन ले जाने के क्रम में सड़क की खुदाई करने के पश्चात उसे छोड़ देने की प्राप्त शिकायत पर मामले को गंभीरता से लेते हुए कार्यपालक अभियंता को पाइपलाइन बिछाने के पश्चात मिट्टी का भराव अच्छे से कराने एवं सड़क की मरम्मत करने का निर्देश दिया गया।
जिससे सड़क को नुकसान न पहुंचे एवं लोगों का आवागमन में समस्या ना हो। साथ ही सड़क की खुदाई से पूर्व संबंधित सड़क के विभाग से एनओसी की प्रक्रिया का पालन करने का निर्देश दिया गया। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए सांसद द्वारा ट्रांसफार्मर की उपलब्धता की जानकारी ली गई। उन्होंने जिले में ट्रांसफार्मर जलने जैसे मामलों में अविलंब ट्रांसफार्मर बदलने का निर्देश दिया गया। जिससे उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। साथ हीं जिले में जर्जर विद्युत तार को बदलने को लेकर भी आवश्यक निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया गया, जिससे कोई भी अप्रिय घटना घटित ना हो। कुछ मामलों में पूर्व में दिए निर्देशों का अनुपालन नही करने को लेकर सांसद द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को नियमानुसार ससमय कार्य करने एवं दिए जाने वाले निर्देश का अक्षरशः अनुपालन करने को कहा गया, जिससे सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से किया जा सके एवं अधिक से अधिक लाभुकों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाया जा सके।
बैठक के अंत में उन्होंने कहा कि हमें सकारात्मक सोच रखते हुए जनहित में कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे हम लाभुकों को सरकारी योजनाओं का लाभ एवं क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित कराने में महत्वपूर्ण योगदान दे सके। माननीय सांसद की अनुमति से बैठक की कार्रवाई समाप्ति की घोषणा की गई एवं एवं आगे की आयोजित किए जाने वाले दिशा की बैठक को निर्गत में दिशा निर्देशों के अनुरूप करने को कहा गया। बैठक के दौरान अनुपस्थित पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंताओं पर नाराजगी व्यक्त की गई एवं कारणपृच्छा करने का निर्देश दिया गया। उक्त बैठक में उपरोक्त पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार पांडेय, जिला परिषद अध्यक्ष शांति देवी, अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा, अनुमंडल पदाधिकारी रंका, अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर, वन प्रमंडल पदाधिकारी उत्तरी, वन प्रमंडल पदाधिकारी दक्षिणी, माननीय विधायक प्रतिनिधि विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र, भोला चंद्रवंशी, मनोनीत सदस्य बसंत कुमार यादव, सभी प्रखंड प्रमुख, समिति के अन्य सदस्य समेत विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारी एवं विभिन्न अभियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता आदि उपस्थित थें।




Trending News

#1
लाभुक ने डीलर पर लगाया 2 महीना का राशन गबन करने का आरोप

location_on केतार
access_time 21-Sep-24, 10:57 AM

#2
शॉर्ट सर्किट की समस्या से बिजली बाधित

location_on भवनाथपुर
access_time 21-Sep-24, 10:51 AM

#3
आईटी रेड के डर से बंद हुए प्रतिष्ठान

location_on रमना
access_time 21-Sep-24, 10:48 AM

#4
15 करोड़ की लागत से करीब साढ़े 14 किमी सड़क का होगा निर्माण

location_on गढ़वा
access_time 21-Sep-24, 10:41 AM

#5
आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेताओं को जेल में झूठे केस में डाला गया : मंटू

location_on मझिआंव
access_time 21-Sep-24, 10:54 AM


Latest News

लाभुक ने डीलर पर लगाया 2 महीना का राशन गबन करने का आरोप

location_on केतार
access_time 21-Sep-24, 10:57 AM

आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेताओं को जेल में झूठे केस में डाला गया : मंटू

location_on मझिआंव
access_time 21-Sep-24, 10:54 AM

शॉर्ट सर्किट की समस्या से बिजली बाधित

location_on भवनाथपुर
access_time 21-Sep-24, 10:51 AM

आईटी रेड के डर से बंद हुए प्रतिष्ठान

location_on रमना
access_time 21-Sep-24, 10:48 AM

ओबीसी एकता अधिकार मंच के केंद्रीय अध्यक्ष ने लगवाया ट्रांसफार्मर

location_on कांडी
access_time 21-Sep-24, 10:43 AM

15 करोड़ की लागत से करीब साढ़े 14 किमी सड़क का होगा निर्माण

location_on गढ़वा
access_time 21-Sep-24, 10:41 AM

ओपन राज्य स्तरीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में गढ़वा के 13 किक बॉक्सर होंगे शामिल, मंत्री ने दी शुभकामना

location_on गढ़वा
access_time 21-Sep-24, 10:36 AM

कांडी में सरकारी डिग्री कॉलेज खोलने की मांग

location_on कांडी
access_time 21-Sep-24, 10:31 AM

कस्तूरबा की दो छात्राओं की स्वास्थ्य खराब

location_on कांडी
access_time 21-Sep-24, 10:27 AM

मोटर पंप चालू करने के दौरान करंट लगने से महिला की मौत

location_on मझिआंव
access_time 21-Sep-24, 10:21 AM

o2osell.com का एप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें।
Get it on Google Play